करेले की सब्जी: Karele Ki Sabji Recipe-Bitter gourd Recipe

करेले की सब्जी: क्या आपने कभी करेले की सब्जी खाई है, यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है. क्या आपके परिवार में भी कोई ऐसा है जिसको करेले की सब्जी बिलकुल पसंद नहीं है? जिसको भी करेले की सब्जी पसंद नहीं, उसको एक बार हमारे द्वारा बताई गई रेसिपी से बना कर खिलाएं।

करेले की सब्जी

Delicious Recipe of Karela करेले की सब्जी

सबको जरूर पसंद आएगी। करेला की सब्जी बनाना बहुत ही आसान है, तो आइए जानते हैं करेले की सब्जी कैसे बनाते हैं। करेले की सब्जी की रेसिपी आप करेले को बहुत सारी तरीकों से बना सकते हैं।

जैसे कि मसाला करेला, फ्राई करेला, भरवा करेला। अगर आप करेले के कड़वे पन से परेशान हैं तो इसके छिलके को उतार कर ऊपर नमक डालकर सुखा दें। करेले की सब्जी बहुत जल्दी बनकर तैयार हो जाती है और इसको बनाना भी बहुत आसान है। बताई गई सामग्री 4 से 5 लोगों के लिए है।

तैयारी में लगाने वाला समय – 35 मिनट

पकने में लगाने वाला समय – 25 मिनट

कितने लोगों के लिए बनेगा – 4 लोगों के लिए

करेले की सब्जी बनाने के लिए सामाग्री:

Read Also Recipe.. Sambar Wada Recipe

करेला500 ग्राम
प्याज3-4 (लंबे कटे हुए)
हरी मिर्च2-3 (छोटी-छोटी कटी हुई)
जीरा1 छोटा चम्मच
सरसों का तेल3 बड़े चम्मच
आमचूर पाउडर आधा छोटा चम्मच
हल्दी पाउडरआधा छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर1 छोटा चम्मच
नमकस्वादानुसार
Karele Ki Sabji Recipe

करेले की सब्जी बनाने की विधि:

  • करेले की सब्जी बनाने के लिए आपको सबसे पहले करेले को साफ पानी से धोना है। धोने के बाद इसके ऊपर का छिलका निकाल दें। करेले को धोने के बाद इसको काटकर इसके बीज निकाल दें।
  • बीज निकालने के बाद सभी करेलों को एक प्लेट में रखकर 1 छोटा चमच्च नमक सब पर छिड़क दें। 30 मिनट तक इनको ऐसे ही रखने दें। लगभग 30 मिनट बाद आपका करेला पानी छोड़ देगा (ऐसा करने से करेले का सारा कड़वापन निकल जाएगा)।
  • इसके बाद एक बार फिर से सभी करेलों को पानी से धोलें। धोने के बाद आप अपने दोनों हाथों से सभी करेलों को दबाकर सारा पानी निकाल दें। इसके बाद हरी मिर्च को बारीक काट लें और प्याज को लंबे टुकड़ों में काट लें।
  • अब कढ़ाई में तेल डालकर गरम होने के लिए रख दें। जब तेल गरम हो जाए, उसमें जीरा डाल दें और अच्छे से भून लें। जीरा भून जाने के बाद आप इसमें हरी मिर्च और प्याज डाल दें।
  • जब तक प्याज का रंग सुनहरा भूरा नहीं हो जाता, तब तक भूनें। अब इसमें कटे हुए करेले डालकर अच्छे से मिला दें। थोड़ी देर बाद आमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिला दें।
  • अब कढ़ाई के ढक्कन लगा दें और सब्जी को 10 से 15 मिनट तक पकने दें। थोड़े-थोड़े समय में सब्जी को चेक करतेरहें।
  • जब सब्जी पक जाए, तब गैस को बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट करेले की सब्जी तैयार है। करेले की सब्जी कड़वी बनती है, करेले का कड़वापन निकालने के लिए इसको काटकर इस पर नमक छिड़क दें।
  • आधे घंटे बाद करेलों को धोलें। इस से करेलों का सारा कड़वापन निकल जाएगा। करेले कढ़ाई में डालने के बाद गैस की आंच को कम कर दें, इस से करेले धीरे-धीरे अच्छे से पकेंगे।
  • करेले की सब्जी में आप चाहें तो प्याज थोड़े ज्यादा डाल सकते हैं, इस से करेले की सब्जी में कड़वापन कम हो जाता है। हमारी यह पोस्ट “Karele ki Sabji ” आपको कैसी लगी? हमने आपको बड़े ही सरल शब्दों में करेले की सब्जी कैसे बनाते हैं यह बताया है। अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या हो तो आप हमसे कमेंट्स में जरूर पूछ सकते हैं।

Nutrition पोषक तत्त्व :

NutritionDetail
कैलोरी:लगभग 80-100 कैलोरी
प्रोटीन:लगभग 2 ग्राम
वसा: लगभग 5 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट्स: लगभग 8-10 ग्राम
आयरन:लगभग 1 मि.ग्रा.
फाइबर:लगभग 3-4 ग्राम
चीनी: लगभग 2-3 ग्राम

FAQ: करेले की सब्जी से जुड़ी:

Q: क्या करेले ,की सब्जी से स्वास्थ्य के लाभ होते हैं?

A: हां, करेले में विटामिन, मिनरल्स, और फाइबर होती है, जिससे पाचन सुधारता है और शरीर को कई पोषण सामग्री मिलती है।

Q: करेले की ,सब्जी को कैसे और कितने समय तक संग्रहित किया जा सकता है?

A: करेले की सब्जी को ठंडे स्थान पर धक्कन लगाकर फ्रिज में 2-3 दिनों तक संग्रहित किया जा सकता है।

Q: क्या इस रेसिपी को बच्चों को दे सकते हैं?

A: हां, बच्चों को करेले की सब्जी को पर्याप्त मसाले और स्वाद के साथ पकाकर दी जा सकती है, लेकिन उनकी पसंद के अनुसार उपायुक्त बनाया जा सकता है।

Q: करेले, की सब्जी को हेल्दी बनाने के लिए कुछ टिप्स?

A: करेले को सही ढंग से धोकर उसका कड़वापन कम करने के लिए उसपर नमक छिड़ककर रखें, और समय से पहले इसे पानी से धोकर तैयार करें। मसालों का सही प्रयोग भी स्वाद में सुधार कर सकता है।

Q: क्या यह व्यंजन व्यक्तिगत पौष्टिक आवश्यकताओं को पूरा करता है?

A: हां, करेले में पौष्टिकता होती है और यह एक स्वस्थ और पौष्टिक विकल्प हो सकता है, लेकिन आपको अपनी आवश्यकताओं के आधार पर और विभिन्न सामग्रियों से मिलने वाले पोषण की जाँच करनी चाहिए।

Leave a Comment